Wednesday, April 07, 2010

आखिर बन ही गए डाक्टर!

काफी दिनों से ब्लॉग के प्रति एक बार फिर सक्रियता घट गयी है। पहले भी ऐसा हो चुका है। पहले अमूमन इसके पीछे का कारण विषय की अनुपलब्धता हुआ करती थी। इस बार बात थोड़ी अलग है। पिछले दिनों इतना कुछ अचानक गुजर गया ज़िन्दगी में कि खुद उस ओर दुबारा ध्यान ही नहीं जा सका। सारी बातें लिखने लायक थी, आपसे बांटने लायक थी मगर इतनी बातें हो गयीं कि लिखने का समय ही नहीं मिल सका।
सबसे पहले, 31 तारीख को साढ़े चार साल की तपस्या (थोड़ी कम तपिश वाली) का फल मिला। अंतिम वर्ष की परीक्षा के परिणाम घोषित हुए और जनाब के नाम के आगे डाक्टर लग गया। सोने पर सुहागा कि अपन पटना विश्वविद्यालय के topper भी बन गए। बन गए तो बन गए। डाक्टर बनने के साथ आगे की औपचारिकताओं के कारण २-३ दिन व्यस्तता रही। अस्पताल में इन्टर्नशिप में joining और तब से फुर्सत के कुछ क्षण, जिसमे ब्लॉग लिख सकूं, की तलाश ही चली। आज समय निकला है तो सोचा अंततः देर ही सही, कम से कम इस ख़ुशी को बाँट तो लूं यहाँ।
इंटर्नशिप में आने के बाद सही मायने में डाक्टरी करने का मौका मिला। कल का दिन काफी महत्त्वपूर्ण रहा। ज़िन्दगी में पहली दफा ओपरेशन में हाथ आजमाने का मौका मिला। जिस क्षेत्र में शुरू से रूचि रही हो, उसका पहला काम करके जो अनुभूति होती है उसे बयां करना मुश्किल है। सिर्फ यही कह पाऊँगा कि ख़ुशी बहुत हुई। देर सबेर शायद कोई फोटो भी अपलोड कर पाऊँ।
खैर, इतना कुछ घटित हुआ अपनी ज़िन्दगी में और इन सब के बारे में विस्तार से न लिख पाने का मलाल महसूस हो रहा है। शायद थोडा समय मिल पाता तो सब कुछ पर एक पूरा पोस्ट समर्पित होता। शायद आगे कभी retrospection में कुछ पोस्ट लिख भी दूं मगर अभी इतना ही।
अपनी ज़िन्दगी के अलावा इन दिनों देश दुनिया में भी काफी कुछ हुआ जिसपर के विचार मन में उफान मार रहे हैं शब्दों के रूप में बयां होने के लिए। शोएब-सानिया प्रकरण हो या माओवादी हमला, मन को कचोटने के लिए काफी कुछ था। एक मामला जिसे बिना मतलब राष्ट्रीय महत्व का बना दिया गया और दूसरा जिसे अपनी उचित महत्ता इस TRP के चक्कर में पड़े मीडिया के कारण शायद कभी नहीं मिलेगी। इन सब बातों पर बहुत कुछ लिखना है। वक़्त निकालना है। समय मिला और कुछ पोस्ट आयेंगे जरूर। इंतज़ार अभी और भी...

5 comments:

Rahul said...

Few more posts related to ur intern , i wud like to read ur real time Doctor's xperiences ... seriously !!!!
Post few of those , if feasible .

Rahul said...
This comment has been removed by the author.
Aashu said...

@rahul: i'll try bro! let sumthing intersting happen. Interaction wid different kinds of people has just started and am sure that I am gonna meet some of the most intersting cases of my life!!!

Udan Tashtari said...

बधाई हो डॉक्टर साहेब..बहुत शुभकामनाएँ.

दीपक 'मशाल' said...

waah ji badhai..